Coronavirus एक तरह का वायरस है जिसे हम COVID-19 के नाम से भी जानते है। ये एक बहुत ही घातक वायरस है जिसका इलाज ना करवाने पर मनुष्य की मौत भी हो सकती है। अब तक कोरोना के आंकड़े 140 Million पहुँच चुके है और 3 Million लोगों की मौत हो चुकी है।  इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि ये कितना ख़तरनाक़ वायरस है। 

Coronavirus क्या है


Coronavirus कैसे पैदा हुआ ?

 COVID-19 का पहला मामला दिसंबर 2019 को चीन के वुहान शहर में बताया गया था, और इसका कारण एक नया कोरोनावायरस था जिसे बाद में SARS-CoV-2 नाम दिया गया था। SARS-CoV-2 का जन्म किसी जानवर में हुआ और परिवर्तित (उत्परिवर्तित) हो सकता है, इसलिए यह मनुष्यों में बीमारी का कारण बन सकता है। अतीत में, पक्षियों, सूअरों, चमगादड़ों और अन्य जानवरों में उत्पन्न होने वाले वायरस के लिए कई संक्रामक रोग के प्रकोपों का पता लगाया गया है जो मनुष्यों के लिए खतरनाक बन गए हैं। Research जारी है, और अधिक अध्ययन से पता चल सकता है कि कोरोनोवायरस महामारी रोग का कारण कैसे और क्यों विकसित हुआ।

Coronavirus कैसे फैलता है ?

अब तक, Researchers  को पता है कि कोरोनोवायरस बूंदों और वायरस के कणों के माध्यम से हवा में फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति सांस लेता है, बातचीत करता है, हंसता है, गाता है, खांसी करता है या छींकता है। बड़ी बूंदें कुछ सेकंड में जमीन पर गिर सकती हैं, लेकिन छोटे संक्रामक कण हवा में घूम सकते हैं और इनडोर स्थानों में जमा हो सकते हैं, खासकर जहां कई लोग इकट्ठा होते हैं और खराब वेंटिलेशन होता है। यही कारण है कि COVID-19 को रोकने के लिए मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता और शारीरिक गड़बड़ी जरूरी है।

Coronavirus के लक्षण क्या हैं ?

सबसे आम लक्षण:

बुखार

सूखी खाँसी

थकान

कम सामान्य लक्षण:

दर्द एवं पीड़ा

गले में खराश

दस्त

आँख आना

सरदर्द

स्वाद या गंध का नुकसान

त्वचा पर एक दाने, या उंगलियों या पैर की उंगलियों को काटना

गंभीर लक्षण:

सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ

सीने में दर्द या दबाव

भाषण या आंदोलन का नुकसान

Coronavirus से बचाव कैसे करे ?

अब COVID-19 का कारण बनने वाले कोरोनावायरस SARS-CoV-2 के संक्रमण से बचाव के लिए टीके अधिकृत हैं। लेकिन जब तक इस बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल जाती है कि टीके वायरस को संचारित करने की किसी व्यक्ति की क्षमता को कैसे प्रभावित करते हैं, तो COVID-19 के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए किसी व्यक्ति के टीकाकरण की स्थिति की परवाह किए बिना मास्क पहनने, शारीरिक गड़बड़ी और हाथ की स्वच्छता जैसी सावधानियां जारी रखनी चाहिए। COVID-19 वैक्सीन और खुद को बचाने के तरीकों के बारे में अधिक जानें।अगर Coronavirus से बचाव ना किया जाये तो ये मौत का कारण भी बन सकता है। 

Post a Comment